— अरूण कुमार सिंह
— 15 जुलाई 2020

पलामू जिले के छतरपुर थाना के सड़मा पीएफ से पूर्वी वन प्रक्षेत्र के अधिकारियों और वन पुलिस ने एक मार दी गयी  नीलगाय और शिकारी को भरठुआ बंदूक के साथ धर दबोचा है । पकड़ा गया शिकारी मुरूमदाग गांव के मनोरंजन सिंह का बेटा सत्यम कुमार है जिसे लोग नाबालिग बता रहे हैं । एक और देशी बंदूक भी बरामद हुआ है जिसे फेंककर एक शिकारी फरार हो गया था । इस मामले में मुरूमदाग गांव के परवेज मियां, फारूक मियां, संजय सिंह और फोटाई सिंह तथा बजकोमा गांव के गोल्डेन मियां और खुर्शीद मियां को भी मौके से फरार नामजद आरोपी बनाया गया है ।

गुप्त सूचना पर हुई त्वरित कार्रवाई

छतरपुर पूर्वी वन प्रक्षेत्र के रेंजर विनोद कुमार ने बताया कि उक्त बरामदगी और गिरफ्तारी बीते मंगलवार की शाम में ही हुई थी । गुप्त सूचना मिली थी कि शिकारियों द्वारा नीलगाय की हत्या कर दी गयी है । सूचना पर वन विभाग के पदाधिकारी और सुरक्षाकर्मी तुरंत पहुंचे और काट दिये गये नीलगाय के साथ एक नाबालिग को भरठिया बंदूक के साथ गिरफ्तार किया गया । अन्य अपराधी फरार हो गये ।

गजब की डील थी शिकारियों के बीच…

रेंजर ने बताया कि उक्त हथियारबंद शिकारी गिरोह दस से अधिक लोगों का है जिसमें दो समुदाय के लोग हैं । दोनों पक्षों में करार है कि नीलगाय मिलने पर एक पक्ष ले जाएगा और सूअर मिलने पर दूसरा पक्ष । मौके पर रेंजर विनोद कुमार के साथ वनरक्षी रणजीत कुमार, पंकज कुमार, राहुल कुमार, विनोद कुमार प्रियदर्शी, प्रमोद रौशन सिंह, राजेश गुप्ता आदि अभियान में शामिल थे ।