— समाचार डेस्क
— 15 जुलाई 2020

जमशेदपुर में झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार, राज्य के करीब 79 हजार किसानों का लगभग 2 हजार करोड़ रुपये का कर्ज जल्दी ही माफ करेगी । सरकार ने इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया है । इस माह के अंत तक अनुमोदन करके अगले महीने सभी किसानों के कर्ज माफ कर दिये जायेंगे । कृषि मंत्री ने यह बात जमशेदपुर स्थित सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए कही ।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ही यूपीए-1 के कार्यकाल में देश में किसानों के 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था । राज्य में कृषि नीति तैयार की जा रही है । इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है । कृषि मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार ने हमें विरासत में खाली खजाना दिया है । इसी वजह से सरकार ने बजट का आकार छोटा किया है । लेकिन इसका नुकसान राज्य की जनता को नहीं होने दिया जायेगा । कृषि उत्पादों के लिए अलग से गुड्स ट्रेन चलाने पर भी सरकार के स्तर से विचार किया जा रहा है ।

कृषि मंत्री श्री पत्रलेख ने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड के साथ पक्षपातपूर्ण व्यवहार कर रही है । कृषि के क्षेत्र में केन्द्र सरकार की ओर से कोई विशेष मदद नहीं मिली । जीएसटी के मौजूदा स्वरूप से भी राज्य को नुकसान हो रहा है ।